CSS क्या है | What is CSS | CSS Tutorial in Hindi


Learn CSS in Hindi  : इस css tutorial की प्रथम पोस्ट मे हम css kya hai (क्या है ) या what is css in hindi ? के बारे मे जानेंगे। किसी भी website को design करने के लिए css का इस्तेमाल किया जाता है। 

अगर आप एक web developer बनना चाहते है तो आपको दो तरह की web programming languages का ज्ञान होना बहोत जरूरी है। एक front end और दूसरा back end। front end developer का काम होता है website को user की लिए तैयार करना, जिससे वो किसी भी web browser मे बहेतरीन तरीके से show हो सके। 
css kya hai, what is css in hindi, css tutorial in hindi, learn css in hindi, history of css, types of css in hindi, example of css
CSS क्या है | What is CSS | CSS Tutorial in Hindi



और back end developer का काम website की programming करना होता है, जो browser पर तो दिखाई नहीं देती पर उसका सारा काम server पे चलता रहता है। जैसे की हम किसी form को भरके data भेजते है तो उस data को manage करना एत्यादी.. 

Web developer बनने के आपको दो नो का ज्ञान होना बहोत जरूरी है। दो नो एक दूसरे के साथ जुड़ी हुई है। back end या server site programming सीखने से पहले आपको front end programming सिखनी चाहिए। जिसमे HTML, CSS और Java Scripts का समावेश होता है। ये तीनों एक साथ जुड़ी होने के कारण आपको सीखते समय इन तीनों के basic functions का पता होना चाहिए। 

अगर आप HTML सीखना चाहते है तो या पढे - HTML क्या है | What is HTML | HTML Tutorial in Hindi



इस पोस्ट मे हम CSS के बारे मे basic जानेंगे। जैसे की css क्या है, css का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है, css के version कोन कोन से है और css किस किस प्रकार की होती है।  

CSS Kya Hai - CSS क्या है 


CSS एक front end web scripting language है, इसका इस्तेमाल किसी भी web page को design करने के लिए किया जाता है। किसी भी web page को बनाने के लिए html का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर उसको browser पर प्रभावी तरीके से दिखाना है तो उसमे हमे css का इस्तेमाल करना पड़ता है। 

HTML और CSS का इस्तेमाल हमेशा एक साथ किया जाता है, ये html से थोड़ी जटिल और java script से सीखने मे बहोत सरल है। हम css और javascript के साथ html का प्रयोग कर सकते है, लेकिन बिना html के css और java script का प्रयोग नहीं कर सकते है। इसलिए css को सीखने के लिए आपको html का ज्ञान होना अनिवार्य है। 

CSS Full Form And Meaning in Hindi


CSS का full form होता है Cascading Style Sheet.

और इसका हिन्दी मे meaning होता है - व्यापक शैली पत्रक। सरल भाषा मे समजे तो एक ऐसी style sheet जिसमे बहोत सारे codes होते है किसी भी web page को style करने के लिए।  

History Of CSS Version - CSS का इतिहास 


CSS Development की शुरुआत आज से 22 साल पहले December 17, 1996 को Håkon Wium,LieBert Bos और World Wide Web Consortium ने की थी। उसके बाद इसमे बहोत सारे सुधार और features add करने के बाद आज CSS का 3 version चल रहा है। 

CSS1 - CSS1  को आधिकारिक तौर पर 1 99 6 में रिलीज़ किया गया था, और इसमें typeface और emphasis color of text, backgrounds जैसे font properties और other elements जैसे की text attributes मे spacing between words, letters, और lines of text को जोड़ा गया था। दुर्भाग्यवश, भरोसेमंद वेब ब्राउज़र समर्थन की कमी ने कई वर्षों तक CSS 1 की लोकप्रियता को रोका।

CSS2 - CSS2  को W3C के recommendation पर 1998 मे develop और publish किया गया था। इसकी सबसे उल्लेखनीय रूप से जोड़ा गया properties for positioning  जो web page का layout बनाने के लिए CSS को उपयोग करने की अनुमति देता है। इस मे अलग अलग media types को style करने कई features add किए गए थे। 

CSS3 - CSS3 की starting 1999 मे की गयी थी, जो आज की तारिख मे इस्तेमाल किया जाता है। इसमे किसी भी web page को और उसके सभी elements को style करने के लिए बहोत सारे features मिल जाते है। 

CSS4 - CSS4 अभी तक official तरीके से publish नहीं किया गया है, ये अभी developing mode मे है। लेकिन इसके थोड़े बहोत elements और modules आजकल इस्तेमाल होने start हो चुके है। 

Features Of CSS in Hindi - CSS की विशेषताएँ 


1. CSS सीखने बहोत आसान है। 

2. CSS code को लिखने के लिए आपके पास सिर्फ notepad होना ही काफी है। 

3. CSS सभी browser मे support करता है। 

4. किसी भी बने हुए HTML page को या नए page को बनाते समय आप आसानी से style कर सकते है। 

5. इसमे हम page को जैसे चाहे वैसे design कर सकते है, जिससे आपको फालतू के animation software का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता। जिससे web site की speed अच्छी बना सकते है। 

CSS कैसे सीखे - How To Learn CSS in Hindi


CSS क्या है और इसकी विशेषताएँ क्या है इसके बारे मे जानने के बाद अब हम css कैसे सीख सकते है उसके बारे मे जानेंगे। जैसे की मैंने पहले बताया css प्रयोग करने के लिए आपको html का ज्ञान होना बहोत जरूरी है। 

शुरुआत करने के लिए आप HTML के basic element जैसे की links, headers और paragraph को css से style करना सीख सकते है। उसके बाद आपको table, forms और animation सीखना चाहिए। 

CSS सीखने के लिए इस website पर आपको सभी तरह के tutorials और examples मिल जाएंगे। जिसका इस्तेमाल करके आप css skills को improve कर सकते है। 

Types Of CSS in Hindi - CSS के प्रकार 


किसी भी web page पर css का प्रयोग आप तीन तरह से कर सकते है, 

1. External style sheet : आप एक अलग file बनाकर के उसे .css का extension देकर के उसे html page के साथ जोड़ करके। 

2. Internal style sheet : Web page के head section ने या body section मे css code जोड़ करके। 

3. Inline style : आप html elements के साथ style= करके css codes जोड़ करके। 

CSS Example in Hindi 


CSS का इस्तेमाल कैसे करते है वो समजने के लिए नीचे दिये गए तीन उदाहरण आपकी मदद करेंगे।

1. External Style Sheet Example :

<head>
<link rel="stylesheet" type="text/css" href="style.css">
</head>

इसमे style.css वो फ़ाइल है जिसमे css codes होते है, जैसे के

body {
  background-color: lightblue;
}

h1 {
  color: navy;
  margin-left: 20px;
}


2. Internal Style Sheet Example :

<head>
<style>
body {
  background-color: linen;
}

h1 {
  color: maroon;
  margin-left: 40px;
}
</style>
</head>

3. Inline Styles Example  :

<h1 style="color:blue;margin-left:30px;">This is a heading</h1>

CSS क्या है | What is CSS | CSS Tutorial in Hindi इस css tutorial के first chapter को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप इसी तरह से html, css और programming के tutorials और tricks अपने inbox मे पाना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को subscribe करे।